inflation_7cnews

खाद्य सामग्री की महंगाई में क्या घटा क्या बढ़ा
थोक महंगाई में शामिल खाद्य कीमतों की महंगाई जनवरी महीने में 1.1 फीसदी कम रही. इसके लिए जनवरी के दौरान अरहर, ग्राम, मसूर, उडद, मूंग, अंडा, फल और सब्जी, चाय, चावल, बाजरा और गेंहूं की कीमत में 15 से 1 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है. हालांकि इस दौरान जोवार, रागी और पोल्ट्री चिकेन, मछली, मसाले, मक्का, पोर्क, बीफ और बफलो मीट में 5 फीसदी से 1 फीसदी की महंगाई दर्ज हुई है.

गैर खाद्य वस्तुओं में ये सस्ता और ये महंगा
थोक महंगाई मापने के लिए अहम नॉन फूड आइटम की जनवरी के दौरान महंगाई स्तर 2.5 फीसदी अधिक रही. इस महंगाई में इजाफे के लिए इस दौरान फूल, कच्चा कपास नारीयल,कच्चा रबर , रॉ सिल्क, सनफ्लावर, कर्दी सीड, और सोयाबीन की कीमतों में 23 से 2 फीसदी तक का इजाफा हुआ. वहीं देश में आर्थिक गतिविधियों के लिए अहम मिनरल्स समूह में जनवरी के दौरान महंगाई में 1 फीसदी का इजाफा दर्ज हुआ है. इस समूह में मैनगनीज, कॉपर ओर, आइरन ओर और क्रोमाइट की कीमतों में 1 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई है.

इस महीने के दौरान थोक को थोड़ी राहत कच्चे तेल की कीमतों में 4 फीसदी गिरावट के चलते मिली है. अगले महीने में सरकार के लिए बड़ी चुनौती इसी सेक्टर से है क्योंकि चालू महीने के दौरान कच्चे तेल की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है वहीं ओपेक देशों में प्रोडक्शन में कटौती करने के फैसले से आगे कच्चे तेल की कीमतों में इजाफा होने की उम्मीद है

Advertisements